नजर दोष से बचने या उतारने के अचूक उपाय

नजर दोष से बचने या उतारने के अचूक उपाय

इस दुनिया में ऊंच-नीच बहुत है और इसके लिए लोग ज़िम्मेदार हैं भी और नहीं भी हैं। हैं कुछ इस तरह की समाज एक लोगों का समूह होता है इसलिए अगर उसमें कोई ऊंच-नीच है तो उसकी ज़िम्मेदारी भी उस समाज के हर व्यक्ति की है। और नहीं है ऐसे की व्यक्ति तो कभी गलत करना नहीं चाहता, वह सिर्फ गुमराह होकर गलत कदम उठा लेता है।

नजर दोष से बचने या उतारने के अचूक उपाय
नजर दोष से बचने या उतारने के अचूक उपाय

तो इस ऊंच-नीच का सबसे बड़ा शिकार होते हैं वे लोग जो नीचे पहुँच जाते हैं, वे ऊपर वालों से इर्षा करते है, और उनकी जगह पर होना चाहते हैं। ऐसे में क्या सही कदम है और किस तरह किसी के नज़र दोष से बचने के लिए कुछ उपाय किया जा सकता है यह हमारा इस लेख का विषय है।

पुराने ज़माने से इस बात को माना जाता है, लोग चाहते हैं की उनके पुरखों की दी हुई संस्कृति बचा ली जाये और परंपरा के ज़रिये पुराने कायदे और कानून बरक़रार रखे जाएं। बुरी नज़र लग जाना पुरातन काल से कोई रोग नहीं है मगर वह किसी रोग से काम नहीं है क्यूंकि इससे इंसान रोग की तरह हताशा परेशान हो उठता है, वह उससे छुटकारा पाने के लिए उपाय ढूंढ़ने लगता है।

इन सब परिस्थितियों में क्या करना चाहिए ? क्या सही है और क्या गलत है ? कभी-कभी तो यहाँ तक माना जाता है की बुरी नज़र के प्रभाव और लक्षण यह भी हैं की भूत-प्रेत शरीर में वास करने लगते हैं। पर यह आम-तौर पर नहीं होता, आम-तौर पर लोग अपने में से सारी सकारात्मक ऊर्जा को नष्ट होता पाते हैं, वे पाते हैं की उनके अंदर की सारी आशा और अच्छी सोच ख़तम हो रही है और वे निराशा के एक अंधे कुँए में डूबते जा रहे हैं।

नजर दोष से बचने या उतारने के अचूक उपाय

कुछ आम लक्षण और हैं जिनसे यह स्पष्ट माना जाता है की इंसान को नज़र दोष हो गया है और उसे उसके उपाय की ज़रुरत है। एक है की अगर कोई माँ अपने बच्चे को स्तनपान कराने चले और उसे यह पता चले की उसका दूध सूख गया है तो यह एक अचूक लक्षण है। अगर आपको पता चले की आपको या किसी और को एकदम से उलटी होने लगे या फिर पेट खराब हो जाये तो फिर यह भी लक्षणों में से एक है। अगर आपके साथ बिना बात के धन सम्बन्धी नुक्सान होने लगे तो यह एक लक्षण है जिसका इलाज करना ज़रूरी है।

अगर आप इनसे ग्रस्त हैं या फिर नज़र लगने के बाद आपका धंदा चौपट होने लगा है, आपका पैसा डूब रहा है आप कंगाली में पड़ रहे हैं तो फिर आप हमारे बताये हुए तरीके को अपनाये। सबसे पहला आविष्कारी और अनोखा एवं प्रबल तरीक़ा है की आप हनुमान जी के मंदिर शनिवार के दिन जाएं, वहां जाने से पहले नहा लें और साफ़ कपडे पहन लें, मंदिर जाकर आपको हनुमान जी की पूजा करनी होगी, उनकी स्तुति करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद में उनके कंधे पे लगे सिन्दूर को उंगली पे ले लें और उससे अपने मत्थे पर तिलक लगा लें। आपको यह कार्य हर शनिवार थोड़े हफ़्तों तक करना होगा। आपका काम हो जायेगा।

अगला उपाय और भी गुणकारी है और इससे आपको सुरक्षा और समृद्धि की तरफ सोच बढ़ती मिलेगी और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती मिलेगी। करिये यह की जब आप सवेरे उठें तो नहा लें, फिर साफ़ कपडे पहन कर मंदिर के कक्ष में जाएं और वहां देवी माँ के किसी भी रूप की आराधना करें। अगर आपको अपने इष्ट देवता का नाम पता है तो उन्हें याद करें। फिर एक पान का पत्ता लें और एक गुलाब का फूल लें और घर के बाहर किसी मंदिर जाएं वहां पर पान के पत्ते में गुलाब के फूल की ७ पत्ती रख दें और अपने इष्ट देवता या देवी को ध्यान में लाएं और भक्ति में लीं हों, आप उनके सामने अपने आप को समर्पित करें। अब आप पान और गुलाब पत्ती खा लें।

नजर दोष से बचने या उतारने के अचूक उपाय

इसके बाद का उपाय अत्यधिक रूप से सरल और सहज है। पर वह उतना ही कारगर भी है, सप्ताह के किसी भी दिन – और मंगलवार या शनिवार को ख़ास तौर पे – अगर आप राहु और केतु के दोष को दूर करें तो आपके ऊपर बुरी नज़र का प्रकोप कम या बिलकुल दूर हो जायेगा। करें यह की पीछे बताये हुए सप्ताह के दो दिनों को नमक, सरसों, लाल मिर्च, लहसुन और प्याज लें और उससे पीड़ित व्यक्ति के सर पर से उसार दें। अब आप यह सारा मिश्रण घर के बहार दूर कहीं फेंक दें। इस काम से आपको सफलता प्राप्त होगी।

कई बार हम लोगों के ऊपर मनुष्य का ही नहीं बल्कि किसी पशु का प्रभाव आ जाता है या फिर आने वाले बच्चों का प्रभाव आ जाता है जिसमें सबसे बड़ा कार्य होता है बच्चे का आहार मिलना और वह होता है दूध। इसलिए अगर आपको कुछ ऐसा आभास हो तो आप ऐसा करें की एक कटोरे में कच्चा दूध लें और उसे किसी कुत्ते को पिला दें। आप पाएंगे की केतु का प्रभाव अच्छा पड़ेगा और संतान या पशु का असर भी शुभ हो जायेगा।

अगर आपके यहाँ जो नज़र दोष है उसका सबसे ज़्यादा प्रभाव पैसे और आर्थिक जीवन पर पड़ रहा है तो फिर आप ऐसा करें की एक नारियल लें जो की कच्चा हो, अब आप उसे बिना छीले या तोड़े एक धागे में बाँध दें और उसे घर के मुख्य द्वार पे ले जाके बाँध दें। द्वार के ऊपर ही बंधे। यह करने से आपके घर में राहु का अशुभ प्रभाव कम हो जायेगा और आप वापस उन्नति की राह पर बढ़ने लगेंगे।

इस तरह हमने आपके समक्ष आज कुछ ऐसे उपाय और नुस्खे रखे हैं जिनको अगर आप ध्यान पूर्वक समझ कर नियमित रूप से इस्तेमाल करेंगे तो आपका काम बन जायेगा और आप नज़र दोष से मुक्ति पा जाएंगे। आपकी कोई भी दिक्कत जो नकारात्मक सोच से निकली हो ख़त्म हो जाएगी और आशावादी सोच उमड़ पड़ेगी। आप वापस अपने जीवन में खुशाली पाएंगे। हाँ एक चीज़ ज़रूर करें की अगर आपको इन विधियों में कोई दुविधा आये तो आप किसी अच्छे ज्योतिषी से पूछ लें और सम्पूर्ण रूप से फिर उसका पालन करें।

[Total: 1    Average: 5/5]

टोने गुरूजी

वशीकरण टोने गुरूजी वशीकरण टोने तंत्र विद्या की एक शैली है, जिसमे किसी को अपने काबू मे करने के लिए उस व्यक्ति विशेस की पसंद की कोई चीज़ हासिल की जाती है फिर उस चीज़ को वशीकरण मंत्र के द्वारा सिद्ध किया जाता है. उसके बाद वशीकरण पूजा की जाती है तथा फिर उस चीज़ को एक नियत दिन, समय पर व्यक्ति विशेस पर आजमाया जाता है. ये क्रिया एक योग्य वशीकरण गुरु के द्वारा सम्पादित की जाती है. कोई भी वशीकरण टोना की सफलता एक योग्य गुरु पर निर्भर करती है.